कॉपर-टी लगवाने के बाद क्या शारीरिक संबंधों पर पड़ता है कोई असर आइये जाने?


आजकल संबंध बनाने के दौरान मन में एक डर हमेशा सताता रहता है और वो है प्रेग्नेंसी का। जी हां और इसके लिए लोग न जाने क्या क्या उपाय करते है। तो आज हम आपको एक ऐसे ही उपाय के बारे में बताते है जो आपको अनचाहे गर्भ से बचायेगा। कॉपर टी (copper T) को गर्भनिरोधक का सबसे बेहतर साधन माना जाता है, अगर आपने अगर गर्भनिरोधक के तौर पर अपने यूटरस में कॉपर-टी लगवाया है तो आपको अनचाही प्रेग्‍नेंसी की चिंता छोड़ देनी चाहिए। लेकिन कॉपर-टी लगवाने के बाद कई कपल के दिमाग में ये सवाल जरुर आता है कि इसका शारारिक संबंदो पर कैसे असर डालता है? तो आइये आज हम आपको बता रहे हैं कॉपर टी या आईयूडी (IUD) के साथ $क्स कैसे किया जा सकता है।


सम्भोग के दौरान चुभ सकता है तार - सम्भोग के दौरान पेनिट्रेशन के समय कॉपर टी में लगाया गया तार आपके पार्टनर को चुभ सकता है। दरअसल डॉक्टर को यह तार सीधे-सीधे काटना चाहिए। अगर वो ऐसा नहीं करते, तो आपके पार्टनर की पेनिस को बहुत अधिक तकलीफ हो सकती है। हालांकि ऐसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना काफी कम है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।


सम्भोग के दौरान खून निकल सकता है - कुछ महिलाएं जिन्हें हार्मोनल आईयूडी लगाया जाता है उन्हें सम्भोग के दौरान खून बहने की समस्या हो सकती है। दरअसल हार्मोनल आईयूडी (endometrial lining) को पतला बना देते हैं। यह हर महीने पीरियड्स के साथ थोड़ा और खुल जाते हैं। कई बार सम्भोग के दौरानभी यह खुल सकते हैं जिसके चलते आपको खून निकलता हुआ महसूस होगा। लेकिन, सम्भोग के दौरान खून निकलने के सही कारण का पता लगाने के लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

आपकी $क्स ड्राइव पर असर नहीं होगा - हार्मोनल आईयूडी और नॉन- हार्मोनल आईयूडी (non-hormonal) लगवाने से आपकी $क्स ड्राइव पर कोई प्रभाव नहीं होता। जबकि, हार्मोनल आईयूडी, की वजह से पीरियड्स के समय उठने वाले क्रैम्प्स की समस्या कम हो जाती है। तो अगर आपको पीरियड्स के दौरान $क्स करना पसंद है, तो आपको अब बेहतर महसूस होगा।

अनचाहे गर्भ की चिंता नहीं इसी तरह आईयूडी लगवाने के बाद अनप्लान्ड प्रेगनेंसी का खतरा नहीं होता, तो आप सेक्सुअल प्लेज़र के लिए कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। जब आपको गोली लेने या कंडोम पहनने की चिंता नहीं करनी पड़ती।

आईयूडी अपनी जगह पर ही रहेगा - अगर आईयूडी को यूटरस में सही जगह पर लगाया गया है तो आप हर तरीके की $क्स पोजिशन ट्राई कर सकती हैं। इसलिए झिझक छोड़िए और जो भी पसंद हो वह ट्राई कीजिए, आईयूडी अपनी जगह से हिलेगा नहीं।


No comments