केले की लाजवाब टिक्की करी बनाने की विधि !


आपने टिक्की का स्वाद तो खूब लिया होगा। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आये है स्पेशल टिक्की। जो  स्वादिष्ट होती है। तो आइये जानते है इसे बनाने की विधि के बारे में।

आवश्यक सामग्री -

चार केले ( टुकड़ों में कटे हुए)
तीन बड़ा चम्मच बेसन
तीन बड़ा चम्मच दही
एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
आधा कप टमाटर का पेस्ट
एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
दो से तीन बड़ा चम्मच मलाई या क्रीम
दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
चुटकीभर हींग
आधी छोटी चम्मच राई
दो सूखी लाल मिर्च
दो छोटा चम्मच धनिया पाउडर
आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा छोटा चम्मच गरम मसाला
आधा कप पानी
नमक स्वादानुसार
सजावट के लिए
सात करी पत्ता

बनाने की विधि -

सबसे पहले एक बड़े बाउल में दही, आधा छोटा चम्मच नमक, काली मिर्च और एक चम्मच धनिया पाउडर डालकर गाढ़ा घोल बना लें। इसके बाद इस घोल में केला डलाकर इसे अच्छे से मिला लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। कांच की ट्रे में तेल लगाकर तेल को अच्छे से फैला लें और इसपर केले के टुकड़ों को थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें।

फिर इसे ओवन में 200 डिग्री सेंटीग्रेड पर 6 से 7 मिनट तक बेक करें। (तय समय के बाद ट्रे को बाहर निकालकर देख लें, अगर केले सही से नहीं पके हो तो वापिस डालकर 2-3 मिनट बेक करें।) तैयार है केले की टिक्की, इसपर चाटमसाला डालकर स्नैक्स में चाय के साथ सर्व करें।

इसके बाद इसकी तरी बनाने के लिए, मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम होने के लिए रखें। तेल गरम होने के बाद इसमें हींग, लाल मिर्च और राई डालकर चटकने तक भून लें। अब हरी मिर्च, टमाटर और अदरक का पेस्ट चलाते हुए 2 मिनट तक भूनें। तय समय के बाद इसमें स्वादानुसार नमक, हल्दी, धनिया और लाल मिर्च पाउडर डालकर 2 मिनट तक चालते हुए भूनें।

जब मसाला अच्छे से भुन जाए इसमें पानी डालकर एक उबाल आने दें। ( आप अपने हिसाब से तरी के लिए पानी डाल सकते हैं।)  एक उबाल के बाद इसमें केले की टिक्की डालकर 5 से 7 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।  अंत में इसमें गरम मसाला डालकर आंच बंद कर दें और करी पत्ता डालकर गार्निश करें। तैयार है केले की टिक्की वाली करी। इसे एक बाउल में निकालकर चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

No comments