जीभ पर होने वाले काले धब्बे को ठीक करने के लिए आजमाए ये घरेलू इलाज


इंसान की बॉडी में हर एक अंग का अपना एक महत्व है। जिस तरह जीभ हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इसके जरिए हमें स्वाद का अनुभव मिलता है। इसके अलावा जीभ आपकी सेहत के बारे में भी कई बातें बताती हैं। इसलिए शरीर के अन्य अंगों की तरह जीभ की साफ-सफाई और देखभाल बहुत जरूरी है। कई बार जीभ पर आपको काले धब्बे नजर आते हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि जीभ पर काले निशान इस बात का संकेत हो सकते हैं कि आपके टिशूज में सही तरह से ऑक्सीजनयुक्त खून की सप्लाई नहीं हो पा रही है। इसके अलावा इस तरह के दाग-धब्बे का कारण मुंह का इंफेक्शन भी हो सकता है। जीभ पर होने वाले इन काले धब्बों को आप घरेलू उपायों द्वारा आसानी से ठीक कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं आसान नुस्खे।

एलोवेरा - एलोवेरा कील, मुंहासों और दानों को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये त्वचा पर कोलोजन स्ट्रक्चर को बेहतर बनाता है। अगर आपकी जबान पर काले धब्बे हैं, तो जबान पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसके अलावा आप चाहें, तो एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। ध्यान रखें कि एलोवेरा के जूस को मुंह में थोड़ी देर तक घुमाएं।

नीम - नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। आयुर्वेद में नीम को कई रोगों का नाशक बताया गया है। बैक्टीरियल इंफेक्शन और मुंह की समस्याओं के लिए नीम की पत्तियां और दातुन दोनों बहुत फायदेमंद हैं। इसलिए अगर आपकी जीभ पर काले या नीले धब्बे हो गए हैं, तो पानी में नीम की पत्तियां उबालकर उससे कुल्ला करें या नीम की दातुन से दांत और मुंह की अच्छी तरह सफाई करें।

अनानास - खट्टा-मीठा अनानास यानी पाइन एप्पल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनानास में एक खास एंजाइम होता है, जिसे ब्रेमलेन कहते हैं। ये एंजाइम जीभ के काले धब्बों को खत्म कर देता है। अगर आप जीभ पर जमे काले धब्बों या दागों को मिटाना चाहते हैं, तो रोजाना अनानास का सेवन करें। ध्यान रखें कि इसे तुंरत निगलने के बजाय अच्छी तरह चबाएं और इसके पल्प को मुंह में घुमाएं, जिससे अनानास का रस आपकी जीभ पर पूरी तरह लग जाए।

No comments