प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का यह समय होता है सबसे अच्छा, जानिए


अगर आप भी शारारिक संबंध बनाने के बाद गर्भवती होने का प्रयास कर रही हैं या प्रेगनेंट होने से बचना चाहती हैं तो आपने प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में जरुर सोचा होगा। ख़ास तौर से जब आप गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों का अनुभव कर रही होती हैं जैसे कि मतली आना, सिरदर्द, और थकान होना। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी टेस्ट जल्दी करने का भी मन करता होगा। प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए इस प्रश्न के वास्तव में दो जवाब हैं: टेस्ट तब करना चाहिए जब आपको प्रेगनेंसी का संदेह है, और तब तो खासतौर से करना चाहिए जब आपमें गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दिखायी देने लगें हों।

किसी भी समय गर्भावस्था परीक्षण करने से आपको कोई भी नहीं रोक रहा है। लेकिन अगर आप ओव्यूलेशन (डीपीओ) के 8 दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करतीं हैं, तो आप शायद अपना पैसा ही बर्बाद कर रहीं हैं और अनावश्यक रूप से निराश होने के लिए तैयारी कर रहीं हैं।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अगर आपको लगता है की आपने अपने पीरियड्स को मिस किया है तो आपको टेस्ट कर लेना चाहिए। सुबह उठने के बाद पहली बार बाथरूम जाने पर ही परीक्षण करें या फिर कुछ घंटो के लिए पेशाब रोक कर रखें ताकि एचसीजी हार्मोन जो की टेस्ट से मापा जायेगा उसकी मात्रा यूरीन में बढ़ जाये। पहले से बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने से बचें, क्योंकि यह आपके मूत्र में एचसीजी के स्तर को पतला कर सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट जल्दी करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अपनी उचित देखभाल कर पायेगी और अपने बच्चे के लिए प्रसवपूर्व देखभाल करेंगी। टेस्ट पॉजिटिव आने पर, अपने विकल्पों और संभावित अगले चरणों पर बात करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

No comments