शेविंग के बाद ड्रायनेस से बचने और बेहतर लुक पाने के लिए करे इन चीजों का इस्तेमाल


मर्द अपने चेहरे को क्लीन रखने के लिए शेविंग करते है। लेकिन आपको बता दे की रोज़ाना शेविंग करने से पुरुषों की स्किन रफ और रुखी हो जाती है। रफनेस से बचने के लिए पुरुष ऑफ्टर शेविंग क्री इस्तेमाल करते हैं ताकि उनके चेहरे को नमी मिल सके। लेकिन लोशन्स में अल्कोहल होने के चलते ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन ड्राय और रफ हो सकती है। आइए आपको बताते हैं किस तरह घरों में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर अपने चेहरे की नमी और कोमलता को बनाए रख सकते हैं।

ऐलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जिससे शेविंग के कारण आए रैशेज और जलन को कम करने में मदद करता है। शेविंग के बाद ऐलोवेरा के जेल को निकालकर चेहरे पर पूरी तरह से लगा लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

केले में मौजूद मिनरल्स स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ बनाता है। शेविंग के बाद स्किन की रफनेस और ड्रायनेस दूर हो जाती है। इसके लिए आप केले को मैश करके उससे अपने चेहरे पर मसाज करें। फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

काली चाय शेविंग के बाद स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद टैनिक एसिड स्किन को जलन और लाल पड़ने से बचाता है। त्वचार की खुजली और जलन को दूर करता है। ठंडी काली चाय को स्किन पर कॉटन से लगाएं या टी बैग भिगोकर चेहरे पर मसाज करें।

No comments