हांगकांग में तियाननमेन 2 नहीं होगा : चीनी मीडिया



बीजिंग,चीन के केंद्र सरकार ने अब तक हांगकांग में हुए विरोध प्रदर्शनों में दखल नहीं दिया है, लेकिन अगर वह ऐसा करती है तो 30 साल पहले हुई तियाननमेन कार्रवाई दोहराई नहीं जाएगी। सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स में शुक्रवार को प्रकाशित एक संपादकीय में यह जानकारी दी गई है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, समाचार पत्र में दृढ़ता के साथ कहा गया है कि चीन अब बहुत मजबूत और अधिक परिपक्व हुआ है और जटिल परिस्थितियों से निपटने की उसकी क्षमता में खासा वृद्धि भी हुई है।

दैनिक ने कहा है कि चीन ने हांगकांग में विरोध प्रदर्शन के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करने का फैसला किया है, लेकिन यह भी कहा है कि यह विकल्प साफ तौर पर चीन के अधिकार में हैं।

संपादकीय में कहा गया है, "शेन्झेन में एकत्र हो रही पीपुल्स आर्म्ड पुलिस ने साफ तौर पर हांगकांग के दंगाइयों को चेतावनी दी है। अगर हांगकांग अपने दम पर कानून-व्यवस्था को बहाल नहीं कर सकता और दंगे तेज होते हैं तो यह जरूरी है कि केंद्र सरकार सीधी कार्रवाई करेगी, जो बुनियादी कानून पर आधारित होगी।"

बुनियादी कानून के तहत हांगकांग सरकार शहर में विभिन्न बैरकों में स्थित चीनी जवानों को सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग के लिए कह सकती है।

कई अमेरिकी सांसदों द्वारा हांगकांग प्रदर्शनकारियों को लेकर समर्थन जाहिर करने के बाद लेख में अमेरिका को लेकर भी विचार जाहिर किए गए हैं।

इसमें कहा गया कि अमेरिकी राजनेता जानबूझकर चीन की तरफ उंगली दिखा रहे हैं। यह साफ है कि वे उस युग को समझने में विफल रहे हैं, जिसमें वे जी रहे हैं।

No comments