अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण होगा : योगी


लखनऊ, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 25 दिसंबर को अटल जी की जंयती पर लोक भवन में उनकी 25 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी यहां अटल बिहारी की प्रथम पुण्यतिथि पर श्रद्घांजलि सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोक भवन में 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी की जयंती पर 25 फुट की प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। वहीं 18 मंडलों में श्रमिकों के लिए बनने वाले श्रमिक आवासीय विद्यालय अटल के नाम पर होंगे। साथ ही चिकित्सा विश्वविद्यालय का निर्माण भी अटल के नाम पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बलरामपुर में केजीएमयू का सैटेलाइट सेंटर भी बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने छह दशक तक मूल्यों की राजनीति की और वह सभी कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उन्होंने कहा कि देशहित में कठोर फैसले लेने वाले अटल संवेदनशील कवि भी थे।

योगी ने कहा कि अटल ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय से राजनीति के संस्कार ग्रहण किए और इसी के बल पर उन्होंने सुशासन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का विषय है कि उत्तर प्रदेश, श्रद्घेय अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल ने संसद में कहा था कि मेरे लिए दल से बढ़कर देश है, हम रहें न रहें, देश रहना चाहिए। अटल उस व्यक्तित्व का नाम है, जिसने कभी अपने सिद्घांतों और आदशोर्ं से समझौता नहीं किया।

इस मौके पर उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "भले ही आज अटल जी इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह अपने विचारों के माध्यम से हमेशा हमारे बीच जीवित रहेंगे। अटल जी ने कहा था कि कांग्रेस के लोग आज हमारे ऊपर हंस रहे हैं, लेकिन एक दिन भाजपा की 300 से ज्यादा सीटें आएंगी। आज अटल जी का आशीर्वाद सबके साथ है। अटल जी के मन में कभी भी घमंड नहीं आया।"

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

No comments