पाकिस्तान के सिखों ने भारत से डेरा बाबा नानक तक जाने की सुविधा देने की अपील की


कराची/लाहौर,पाकिस्तान के सिख समुदाय ने भारत से पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने की अपील की है। जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सिख काउंसिल (पीएससी) के प्रमुख सरदार रमेश सिंह खालसा ने कहा कि शनिवार को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक द्वारा समावेश, शांति, और अंतरजातीय सद्भाव की शिक्षाओं के अनुरूप है। खालसा ने कहा, "मैं अपने सिख भाइयों की आंखों में खुशी के आंसू देखने के बाद अवाक रह गया।"

यह रेखांकित करते हुए कि पाकिस्तान करतारपुर गलियारे के माध्यम से भारतीय सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत कर रहा है, उन्होंने कहा कि भारत द्वारा पाकिस्तानी सिख तीर्थयात्रियों को आमंत्रित करने के लिए इसी तरह के प्रयास करने चाहिए।

सिंह ने कहा, "मोदी सरकार को डेरा बाबा नानक की यात्रा करने और प्रार्थना करने के इच्छुक पाकिस्तानी सिखों को सुविधा देनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, "धर्म और राजनीति को अलग रखें। दुनिया में लगभग 2.5 करोड़ सिख हैं। इनमें से कई को खतरे की चेतावनी दी गई है और भारत व पाकिस्तान के बीच सीमा विवादों के बारे में बताया गया है।"

उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कई ऐतिहासिक धार्मिक हस्तियां हैं, जो लोगों को उनकी मान्यताओं में अंतर के बावजूद सिर्फ इसलिए साथ लाकर खड़ा कर देती हैं, क्योंकि उनके प्रति सभी श्रद्धा रखते हैं।

No comments