गर्मी के दिनों में त्वचा को साफ़ और सुंदर बनाये रखने के लिए करे यह काम !


एक तरफ कोरोना तो दूसरी तरफ गर्मी का कहर। इन दोनों की वजह से लोगो का हाल बेहाल हो गया है। लेकिन अब थोडासा बाजार खुलने की वजह से लोग बाहर निकलने लगे है। और देशभर में पड़ रही गर्मी में तापमान बढ़ने से त्वचा संबंधी कई परेशानियां होने लगती हैं, जिनमें टैनिंग, जलन और त्वचा पर चकत्ते प्रमुख हैं। साथ ही त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इस चिलचिलाती धूप में त्वचा का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी है। अपनी त्वचा की देखभाल के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं-

# कोरोना वायरस महामारी के चलते आपको मास्क पहनना अनिवार्य है। ऐसे में गर्मी के दिनों में जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने चेहरे को पूरी तरह से ढककर बाहर निकलें। इसके लिए सूती कपड़े का उपयोग करें। एक चीज का जरूर ध्यान रखें कि चेहरे को ढंकने से आपको बेचैनी या घुटन न महसूस हो।

# जब आप घर से बाहर जाएं तो एसपीएफ लोशन जरूर लगाएं। इससे त्वचा की देखभाल होती है। डॉक्टर घर पर रहने के समय भी एसपीएफ लोशन लगाने की सलाह देते हैं।

# हर मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल रखें। खासकर गर्मी के दिनों में त्वचा का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप रोजाना ध्यान नहीं दे सकते हैं तो वीकेंड पर ध्यान दें। अगर आप गर्मी के दिनों में होने वाले जलन और टैन पर ध्यान देते हैं तो बहुत जल्द आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

# अगर आप टैन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो बराबर मात्रा में नींबू रस, दही, टमाटर जूस को मिक्स कर 15 मिनट के लिए प्रभावित जगहों पर लगाएं। इससे आपको बहुत जल्द आराम देखने को मिलेगा।

# रोजाना पौष्टिक आहार लें। इसके साथ ही एक्सरसाइज भी करें। आप अपने खान-पान में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करें।

No comments