आइये जानते है 'केसर-पिस्ता आइसक्रीम', बनाने की रेसिपी !


हर किसी के बचपन की यादें किसी न किसी तरह की कुल्फी के साथ जुड़ी हुई होतीं है। आईये आज केसर पिस्ता मलाई कुल्फी बनाकर अपने बचपन की याद ताजा करें।गर्मियों में डेजर्ट में क्या सर्व करें जो यमी होने के साथ ही बनाने में भी आसान हो, तो आइए जानते हैं केसर-पिस्ता कुल्फी बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री - कंडेस्ड मिल्क- कप, दूध- आधा कप, फ्रेश मलाई- बड़े टीस्पून, केसर- आधा टीस्पून, पिस्ता- टीस्पून बारीक कटा, बादाम- टीस्पून बारीक कटा

गर्निशिंग के लिए
केसर- आधा टीस्पून, पिस्ता- आधा टीस्पून बारीक कटा

बनाने की विधि -

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में क्रीम और कंडेंस्ड मिल्क को अच्छी तरह से फेंटकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। धीमी आंच पर एक पैन में दूध उबलने के लिए रखें और इसमें केसर, बादाम और पिस्ता डाल दें। जब केसर दूघ में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और दूध का कलर भी बदल जाए, तब गैस को बंद कर दे और इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

अब केसर वाले दूध को क्रीम और कंडेंस्ड मिल्क के पेस्ट में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। तैयार मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में डालें और ढक्कन लगाकर इसे सेट होने के लिए फ्रीजर में रख दें। अगर आपके पास कुल्फी का सांचा नहीं है, तो आप इसे किसी कटोरी या फिर छोटी गिलास में भी डालकर फ्रीजर में रख सकते हैं। जब यह सेट हो जाए, तब इसे सांचे से निकालें और पिस्ता व केसर से गार्निश करके ठंडी-ठंडी सर्व करें।

No comments