हैंगओवर दूर भगाने के काम आयेंगे ये घरेलू नुस्खे


जो लोग शराब का सेवन करते हैं उन्हें पता है कि हैंगओवर किस मर्ज का नाम है. जब इंसान ज्यादा पी लेता है तो दूसरे दिन उसको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. अगर आप चाहते हैं कि आपको हैंगओवर से जल्द से जल्द छुटकारा मिले तो आपको कुछ बातों का ख़याल रखना पड़ेगा. हैंगओवर की समस्या डिहाइड्रेशन के कारण ही होती है इसलिए जब कभी आप शराब का सेवन करें तो उसके बाद खूब सारा पानी पीएं और अपने आपको रिहाइड्रेट करें।


ब्लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो रक्त संचार को बढ़ाकर थकान और सिरदर्द को दूर करते हैं। यह हैंगओवर को कम करने के साथ-साथ शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ने देता है। साइट्रिक फ्रूटस इसमें पाए जाने वाले विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व पेट में होने वाले विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं. शराब का सेवन करने के बाद बॉडी में पोटैशियम की कमी हो जाती है। केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम एवं कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जो आपके बॉडी में इसकी कमी को पूरा करते हैं।


चॉकलेट में शुगर की काफी मात्रा होती है, जिसके कारण वह आपको हैंगओवर से बाहर निकालने में काफी मददगार है। नारियल पानी में शुगर और कार्बोहाइड्रेट काफी कम होते हैं। फैट फ्री होने के साथ ही इसमें मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है।  

No comments