अब सिर्फ 30 सेकंड में मिलेगी कोरोना रिपोर्ट, भारत-इजराइल ने साथ मिलकर बना रहा है स्पेशल किट


भारत के साथ मिलकर कोरोना वायरस की जांच के लिए रैपिड टेस्ट किट विकसित कर रही इजरायली वैज्ञानिकों की एक टीम ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में ट्रायल शुरू कर दिया है। ट्रायल सफल रहा तो म​हज 30 सेकेंड में कोरोना की रिपोर्ट हासिल की जा सकेगी। बता दें कि इजराइल के वै​ज्ञानिक 30 सेकेंड में कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए राम मनोहर लोहिया में चार तकनीकों का मूल्यांकन कर रहे हैं।

भारत और इजराइल के विदेश मंत्रालय के तहत इस ट्रायल में इजराइल का डायरेक्टोरेट ऑफ डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (डीआरडीडी), भारत का डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) मिलकर काम कर रहे हैं। इसमें काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) भी शामिल हैं। 3 दिन पहले इजराइल से आई विशेष फ्लाइट से वैज्ञानिकों की टीम यहां पहुंची है।

इजराइली दूतावास ने पिछले सप्ताह कहा था कि इजरायली रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान एवं विकास टीम कोविड-19 रैपिड जांच किट विकसित करने के लिए भारत के मुख्य वैज्ञानिक के. विजय राघवन और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर काम कर रही है। इसके जांच परिणाम 30 सेकेंड से कम समय में आ सकते हैं। इजराइल के रक्षा मंत्रालय में ‘डायरेक्टरेट आफ डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट’ (डीडीआर एंड डी) की टीम अपने भारतीय समकक्षों के साथ मिलकर कई रैपिड नैदानिक समाधानों की प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए अंतिम चरण के परीक्षण करेगी।

No comments