आपकी इन 7 आदतों से पड़ता है किडनी पर गलत असर, कभी ना करें ये गलती


शरीर का महत्वपूर्ण अंग है किडनी, जो हमारे शरीर को फिट रखने का काम करता है। किडनी की मदद से शरीर की गंदगी और बेकार पानी बाहर निकाला जाता है। इसके अलावा किडनी शरीर के हार्मोन्स को सिक्रीट या फिर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। अगर किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है कि शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में जानें उन 7 आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को खराब कर सकता है।

1. कई बार लोग देर तक पेशाब को रोककर रखते हैं। महिलाएं अक्सर ये काम करती हैं। बता दें कि रातभर में मूत्राशय पूरी तरह से मूत्र से भर जाता है, लेकिन लोग आलस की वजह से पेशाब को काफी देर तक रोके रहते हैं। ऐसा बार-बार करने से यह आपकी किडनी को नुकसान पहंचा सकता है।


2. डॉक्टर अक्सर कहते हैं कि पानी अधिक पीना चाहिए। यह सिर्फ पाचन के लिए ही नहीं बल्कि किडनी के लिए भी फायदेमंद है। पानी कम पीने से किडनी को नुकसान हो सकता है। बता दें कि पानी की कमी होने से किडनी और मूत्रनली में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा पानी से कम पीने से स्टोन का भी खतरा बना रहता है।

3. कई लोगों हैं जो खाने में नमक की मात्रा अधिक पसंद करते हैं। लेकिन अधिक नमक का सेवन करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। यह आपकी किडनी को कमजोर कर सकता है। बता दें कि भोजन के द्वारा खाया गया 95 प्रतिशत सोडियम गुर्दों द्वारा मेटाबोलाइज्ड होता है। इसके अलावा नमक खाने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है।


4. स्मोकिंग और तम्बाकू आपकी सेहत को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं। खासकर इसके सेवन से फेफड़े संबंधी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा यह किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है।

5. अधिक दवाओं का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह आपके ऑर्गन को प्रभावित कर सकता है। बता दें कि बिना डॉक्टरों की सलाह से किसी भी दवा को नहीं खाना चाहिए। कई बार लोग सिर दर्द या फिर पेट दर्द के लिए पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इनका सेवन किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।


6. बॉडी बिल्डिंग करने के लिए अक्सर लोग प्रोटीन सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन लोग इस बात से अंजान हैं कि लंबे समय तक इसका सेवन करने से किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए कई बार डॉक्टरों ने भी प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करने के लिए मना करते हैं।

7. आज कल की लाइफस्टाइल जंक फूड पर आश्रित हो गई है। लेकिन जंक फूड शरीर के लिए बेहद घातक है। छोटी बीमारियों के अलावा यह बड़ी बीमारियों के लिए एक मुख्य वजह है। यही नहीं जंक फूड खाने से आपकी किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है।

No comments