पागल या घरेलु कुत्ते के काटने पर सबसे पहले तुरंत कर ले ये काम


कई लोग इस बात से अंजान हैं कि कुत्ते के काटने पर अगर सही से इलाज ना कराया जाए, तो इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट लें, तो घबराने की जरुरत नहीं है।  इसे आप साफ पानी से धो लें और पास के ही किसी हॉस्पिटल में चले जाएं। अगर आप नहीं जा सकते है तो गर पर ही ये घरेलू उपाय अपनाकर कुत्ते के जहर को खत्म कर सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में....


शहद
शहद में एंटी गुण पाएं जाते है। जो कि हर तरह की एलर्जी से आपको बचाता है। यह कुत्ते के जहर के असर को भी कम कर देता है। इसके लिए पीसी प्याज में शहद डालकर इस पेस्च को लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

काली मिर्च
10 से 15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पानी में डालकर इसे अच्छी तरह से पीस लें और कुत्ते के काटे वाले स्थान पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको लाभ मिल जाएगा।


लाल मिर्च
लाल मिर्च में ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि जहर को तुरंत बाहर खींच लेता है। इसके लिए लाल मिर्च को सरसों के तेल में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे जहर नहीं फैलेगा। साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

प्‍याज
प्याज भी कुत्ते के जहर को हटाने में काफी मददगार है। इसके लिए प्याज का रस, अखरोट की गिरी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा नमक और शहद मिला लें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर पट्टी बांध लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।


No comments