देश में कोरोना का आंकड़ा 50 लाख पार, यही रफ्तार रही तो तो जल्द ही दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज भारत में होंगे


भारत में कोरोना महामारी का कहर तेजी से फैलता ही जा रहा है, और संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के पार हो गया है। देश में मंगलवार को मरीजों की संख्या बढ़कर 50,05,963 हो गई और कुल 81,989 लोगों की मौत हो गई। वहीं एक्टिव केस की संख्या भी बढ़कर 9,90,061 हो चुकी है और 39,26,096 मरीज ठीक हो चुके हैं।

अमेरिका के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। यहां हर 10 लाख लोगों में 42 हजार लोगों की जांच हो रही है और इनमें 3500 लोग संक्रमित पाए जा रहे। संक्रमितों के बढ़ने की अगर यही रफ्तार रही तो अक्टूबर तक अमेरिका को पीछे छोड़ दुनिया में सबसे ज्यादा मरीज भारत में होंगे। यहां अभी हर रोज औसतन 90 हजार लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। इस हिसाब से 31 अक्टूबर तक 90 लाख मरीज और संक्रमण से मरने वालों की संख्या 95 हजार तक पहुंच सकती है।

दुनिया भर से कोविड-19 के आंकड़ों का संग्रह करने वाले अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक इस महामारी से ठीक होने वाले लोगों के संदर्भ में भारत सबसे आगे है, उसके बाद ब्राजील और फिर अमेरिका का स्थान आता है। विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण से प्रभावित लोगों के मामले में अमेरिका के बाद भारत दूसरे स्थान पर है जबकि मृतकों के आंकड़ों के लिहाज से अमेरिका और ब्राजील के बाद वह तीसरे स्थान पर है।


No comments