आइये जानते है स्पेशल "छैना मुरकी" बनाने की रेसिपी !


पनीर के छोटे-छोटे टुकड़ों पर चाशनी की मोटी परत चढ़ी मिठास से भरपूर छैना मुरकी बंगाल के मिष्ठान्नों के खजानों में से एक है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। वैसे इसको बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। और आप आराम से इसे घर पर बना सकते है।

आवश्यक सामग्री....

पनीर - 250 ग्राम
चीनी - 1 कप (250 ग्राम)
इलायची - 4
गुलाब जल - 1 छोटी चम्मच

बनाने की विधि।....

पनीर को चौकोर आकार के छोटे छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। इलायची को छीलकर इसके बीजों को दरदरा कूटकर ले लीजिए।

चाशनी बनाइये....

नान स्टिक पैन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी मिलाकर डालिए चाशनी बनाने के लिये पैन आग पर रखिये और चाशनी में उबाल आने दीजिए। चाशनी को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहिएपानी में चीनी के घुल जाने के बाद इसे 2 मिनिट और पका लीजिए।इसके बाद चैक कीजिए. चाशनी के टैस्ट के लिये आप एक-दो बूंद चाशनी किसी प्याली में गिराइये।थोडी़ सी ठंडी होने पर अंगूठे और अंगुली के बीच चाशनी को चिपका कर देखिये 1 तार निकलते हुये दिखाई दे रहा होगा।चाशनी तैयार है।

चाशनी में पनीर के टुकड़े डालकर मिक्स कीजिए। फिर, इलायची पाउडर भी डालकर चाशनी को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि चाशनी जमने वाली कंसिस्टेंसी तक न पहुंच जाए।

जैसे ही चाशनी गाढी होकर क्लीयर ना रहे और सफेद कलर की गाढी़ जमने वाली कंसिस्टेंसी तक पहुंच जाए, वैसे ही गैस बंद कर दीजिए। पैन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए और इसमें गुलाब जल डालकर मिक्स कर दीजिए।चाशनी को अभी भी लगातार चलाते रहें ताकि चाशनी की कोटिंग सभी टुकड़ों पर अच्छे से लग जाए। चाशनी को लगातार चलाते हुए ठंडा कीजिएछैना मुरकी ठंडी होकर ड्राय हो गई है। छैना मुरकी बनकर तैयार है।

No comments